Thursday, August 27, 2015

देश के भले के लिए जातिगत आरक्षण बंद करना जरुरी है.

जातिगत आरक्षण बंद करना इसलिए भी जरूरी है कि अम्बेडकर से ज्यादा डिग्री 20 वीं सदी में किसी के पास नहीँ थी,पिछड़ी जाति होने के बाद भी आरक्षण उन्होनें नही माँगा.जातिगत आरक्षण बंद करना इसलिए भी जरूरी है कि अपनी बुराइयों के बावजूद अकबर को महान इसलिए बोला गया कि वह प्रतिभाशाली नव रत्न लोगों के बल पर शासन चलाता था.
गुजरात और बिहार का राजनीति में विशेष स्थान है,जहाँ मोदी बिहार को गुजरात बनाने की कोशिस कर रहे है,वहीं हार्दिक पटेल गुजरात को बिहार बना रहे है और यह भी जातिवादी आरक्षण के कारण हो रहा है.लालू यादव अपना तबीयत खराब होने पर अपनी बेटी डॉक्टर मीसा भारती से इलाज नही करवाते हैं,इस प्रकार के आरक्षण को खत्म करने से ही देश आगे बढ़ेगा.
यूनान,मिश्र और रोम सिर्फ इसलिए डूबे कि वहाँ प्रतिभाशाली इन्सान की कोई कद्र नहीँ होती थी,यदि भारत में प्रतिभा की कद्र नही होगी तो ये भी डूबेगा.जातिगत आरक्षण बंद करना इसलिए भी जरूरी है कि प्रतिभाशाली आदमी भले ही वह कोई भी हो,यदि उसे हटाकर अयोग्य आदमी को नौकरी दी गई तो यह देश नष्ट हो जाएगा.
आरक्षण मानसरोवर झील है,जहाँ केवल हंस उड़ सकते हैं.प्रतिभा खुला असमान है,जहाँ केवल हंस ही नहीँ,गौरैया से लेकर गरुड़ तक सबको उड़ने की इजाजत है.

No comments:

Post a Comment